2024 मे U P का चुनाव हाल

 CM योगी और अखिलेश यादव और अनुप्रिया पटेल को इन सभी को कितनी मिलेगी सफलता? (मूड ऑफ नेशन) सर्वे ने बताया गया है की 2024 मे U P का चुनाव हाल।

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 अप्रैल-मई में होने वाले हैं।. इससे पहले देश में कई प्रकार के सर्वे किए जा रहे है, जिनमें आने वाले समय में नतीजों को लेकर अनुमान जताया जा रहा है।
Lok Sabha Election 2024

लोकसभा का राजनीतिक फैसलाः अप्रैल-मई में होंगे लोकसभा चुनाव इससे पहले कई तरह की समीक्षाएं की जा रही हैं, जिसमें आने वाले नतीजों को लेकर उम्मीदें लगाई जा रही हैं.
यूपी राजनीतिक दौड़ अपडेट: लोकसभा चुनाव देश के कुछ प्रमुख शहरों में होंगे आगे>. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने चुनाव जीतने के लिए सक्रियता से तैयारी शुरू कर दी है. दूसरी ओर, प्रतिरोध समूह भी इंडिया पार्टनरशिप की छत्रछाया में राजनीतिक निर्णय लेने की व्यवस्था कर रहे हैं। लोकसभा निर्णयों के नजरिए से उत्तर प्रदेश प्रमुख राज्य है, जहां 80 सीटें हैं. यही कारण है कि बीजेपी के साथ-साथ यहां की स्थानीय पार्टियां भी राजनीतिक जीत के लिए अपनी स्थिति तैयार करने में जुटी हुई हैं.
इस बीच एक समीक्षा सामने आई है, जो उत्तर प्रदेश की राजनीतिक जातीय छवि की पोल खोल रही है. इंडिया टुडे और सी इलेक्टर ने मिलकर इस अध्ययन का नेतृत्व किया है, जिसे 'देश का मिजाज' सिंहावलोकन नाम दिया गया है. इस समीक्षा में बताया कि यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती है।. समीक्षा में यूपी की चार बड़ी पार्टियों बीजेपी, समाजवादी पार्टी, अपना दल और कांग्रेस को मिली सीटों का आंकड़ा दिया गया है. किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं बॉस पुजारी योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सियासी रेस को बढ़त दे रहे हैं. 'माइंड- सेट ऑफ द कंट्री' स्टडी में यूपी में बीजेपी को 80 में से 70 सीटें मिलती दिख रही हैं. समाजवादी पार्टी की चर्चा, कांग्रेस के साथ साझेदारी में यूपी में चुनौती देने जा रही है. यूपी लोक सभा में सपा को 7 सीटें मिलने की आशंका है।

लोकतांत्रिक दर में क्या बदलाव पाया गया है?


अध्ययन के दुष्परिणाम बता रहे हैं कि यूपी में भाजपा के लोकतांत्रिक स्तर में विस्तार होगा। 2019 में 49.97 फीसदी वोट पाने वाली बीजेपी को इस बार 52.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं, समाजवादी पार्टी को 30.1 फीसदी मिलने की आशंका है। कांग्रेस को 5.5 फीसदी मिलने की आशंका हैं. बीएसपी का वोट लेवल 84% रहेगा, लेकिन उसके खाते में कोई सीट आने की भी उम्मीद नहीं है.

2019 लोकसभा चुनाव में कैसा था
यूपी का हाल 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में जबरदस्त जीत हासिल की थी. बीजेपी ने 80 में से 62 सीटें जीती थीं, जबकि बीएसपी ने 10 सीटें जीती थीं. S P को 5 सीटो से जीत मिली थी और कांग्रेस को एक सीट से जीत मिली थी। अपना दल दो सीटें जीतने में सफल रही. यही वजह है कि राज्य में 2024 का चुनाव भी 2019 जैसा हो सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने