Wheat Stock Limit- अब डीलर को कम से कम गेहूं रखना होगा जानिए सरकार के इस कदम पर गेहूं रेट पर क्या असर होगा।

Wheat Stock Limit गेहूं स्टॉक कटऑफ गेहूं की कीमतों पर नजर रखने के लिए सार्वजनिक न्यालय वास्तव में पीछे की ओर झुक रहा है। इस अनोखी परिस्थिति में गेहूँ पर जितना संभव हो सके एक बार फिर कटौती कर दी गई है।

Wheat Stock Limit
Wheat Stock Limit

New Delhi केंद्र सरकार ने घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए गेहूं के स्टॉक में धीरे-धीरे छूट दी है। गेहूं के संचय को रोकने और लागत को नियंत्रित करने के लिए, थोक विक्रेताओं, बड़े खुदरा और हैंडलिंग संगठनों के लिए गेहूं के स्टॉक को त्वरित प्रभाव से विभाजित किया गया है

8 दिसंबर, 2023 को ब्रेकिंग पॉइंट कम होने से पहले। तब सार्वजनिक authority 2,000 टन से घटाकर 1,000 टन कर दिया गया था। वर्तमान में इसमें शहद की मक्खी घटकर 500 टन रह गई है।
प्रत्येक खुदरा विक्रेता वास्तव में पहले की तरह अपने आउटलेट पर 5 टन गेहूं का स्टॉक रखना चाहेगा। किसी भी स्थिति में, बड़े कॉर्पोरेट स्टोर वास्तव में गेहूं का भार कम रखना चाहेंगे। पहले, उन्हें प्रत्येक आउटलेट पर 5 टन गेहूं और सभी गोदामों पर 1000 टन गेहूं की आपूर्ति रखने की अनुमति थी। हालाँकि, वर्तमान में हर आउटलेट पहले की तरह 5 टन तक स्टॉक रख सकता है। फिलहाल सभी स्टेशनों पर सिर्फ 500 टन स्टॉक रखने की इजाजत होगी।

हर शुक्रवार को स्टॉक की जानकारी देनी होगी।

केंद्र सरकार ने गेहूं स्टॉक रखने वाले प्रत्येक डीलर से प्रत्येक शुक्रवार को एंट्री पर अपने स्टॉक की जानकारी देने को भी कहा है। गेहूं लोड करने वाले सभी फाउंडेशनों को  पर सूचीबद्ध होना चाहिए। प्रत्येक शुक्रवार को इस प्रवेश द्वार पर स्टॉक स्थिति ताज़ा की जानी चाहिए। ट्रैक किए गए किसी भी तत्व को गेटवे पर सूचीबद्ध नहीं किया गया है या जहां तक संभव हो उसकी उपेक्षा की गई है।

सरकार ने 80 लाख लॉट गेहूं खुले बाजार में बेचा।

केंद्र सरकार गेहूं की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए खुले बाजार में भी गेहूं उपलब्ध करा रही है। सार्वजनिक न्यालय ने फूड कंपनी ऑफ इंडिया (एफसीआई) के माध्यम से ई-क्लोजआउट के माध्यम से खुले बाजार में खरीदे जाने के लिए उपलब्ध 101.5 लाख गेहूं को 2,150 रुपये प्रति क्विंटल की दर से वितरित किया था। इसमें से अब तक 80.04 लाख लॉट गेहूं खुले बाजार में बिक चुका है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने